प्रीमियम कोटा स्टोन | कोटा स्टोन क्या रेट मिलता हे | फ्लोरिंग में कोटा स्टोन लगाए | सबसे मजबूत स्टोन

कोटा स्टोन एक प्रमुख शिल्प सामग्री है जो मुखय रूप से भारतीय राज्य राजस्थान के कोटा नगर में पाया जाता है। यह एक प्रकार की लाल चट्टान है जिसे चट्टानकारों द्वारा काम में लाया जाता है। कोटा स्टोन की सुंदरता, शक्ति और टाइल और संरचना में सुविधा के लिए प्रसिद्ध है। इसे आमतौर पर घर की इमारतों, बागों, आंतक और मूर्तियों में इस्तेमाल किया जाता है। कोटा स्टोन के महाराष्ट्र के नागपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर और दिल्ली क्षेत्र में भी प्रमुख कारखाने हैं।
कोटा स्टोन के दर इसके गुणवत्ता, प्रकार, आकार और बाजार के लोकप्रियता पर निर्भर करते हैं। सामान्य रूप से, कोटा स्टोन की कीमत प्रति वर्ग फीट में उपलब्ध होती है। कोटा स्टोन के कुछ आम आकार और दर निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • कोटा स्टोन टाइल (आकार – 2 x 2 फीट):रेट्स आमतौर पर 30 से 60 रुपये प्रति वर्ग फीट के बीच हो सकते हैं।
  • कोटा स्टोन पट्टी (आकार – 2 x 1 फीट): रेट्स आमतौर पर 25 से 45 रुपये प्रति वर्ग फीट के बीच हो सकते हैं।
  • कोटा स्टोन स्लैब (आकार – कस्टमाइज्ड): रेट्स आमतौर पर 60 से 100 रुपये प्रति वर्ग फीट के बीच हो सकते हैं।

यह दरें बदल सकती हैं और आपके स्थान और विक्रेता के अनुसार भी अलग हो सकती हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि आप के नजदीकी कोटा स्टोन कारखानों या व्यापारियों से अधिक जानकारी प्राप्त करें और तकनीकी विवरणों के साथ उनसे बातचीत करें।
हां, आप कोटा स्टोन को फ्लोरिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। कोटा स्टोन एक प्रकार का सैंडस्टोन होता है जो यह एक दक्षिणी भारतीय राज्य, राजस्थान के कोटा शहर से मिलता है। यह एक बहुत ही विशेष और प्रचलित मार्मिक पत्थर है जिसे फ्लोरिंग, चट्ठा और सार्वजनिक स्थानों में इस्तेमाल किया जाता है। कोटा स्टोन का इस्तेमाल एकल या संगठित रूप से किया जा सकता है और यह सुंदर और टिकाऊ फ्लोरिंग विकल्प प्रदान करता है।

Leave a comment