डबल चार्ज टाइल्स क्या होती हे | डबल चार्ज टाइल्स डिज़ाइन व रेट |Double Charge Tiles Design and Rates|

डबल चार्ज टाइल्स क्या हैं?

डबल चार्ज टाइलें कैसे बनाई जाती हैं?

विनिर्माण प्रक्रिया में, टाइल की सतह को रंगद्रव्य की दो परतों से ढक दिया जाता है, जिन्हें बाद में तीव्र गर्मी और दबाव में एक साथ जोड़ दिया जाता है। परिणामस्वरूप, टाइल में एक मोटी, लचीली सतह होती है जो लुप्त होती, दाग और खरोंच के प्रति प्रतिरोधी होती है। डबल चार्ज विट्रिफाइड टाइल्स के उत्पादन के लिए, टाइल की स्थायित्व और चमक सुनिश्चित करने के लिए उपयोग की जाने वाली प्राथमिक सामग्री मिट्टी, सिलिका, क्वार्ट्ज और फेल्डस्पार हैं। डिजिटल प्रिंटर का उपयोग डिजिटल टाइल्स की ऊपरी डिज़ाइन परत बनाने के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, डबल चार्ज टाइल की निचली परत, एक पाउडर सामग्री को गर्म करके बनाई जाती है जिसे फीडर मशीनें फैलाती हैं कांचयुक्त शरीर. वे वाणिज्यिक भवनों और सार्वजनिक स्थानों जैसे उच्च यातायात वाले स्थानों के लिए अधिक उपयुक्त हैं क्योंकि वे टिकाऊ और मजबूत हैं। उनकी मोटी सतह के कारण, जो जल्दी साफ हो जाती है और गंदगी और गंदगी से प्रतिरक्षित होती है, उन्हें कम देखभाल की भी आवश्यकता होती है। डबल चार्ज टाइलें अपने व्यापक रंग और पैटर्न रेंज के कारण किसी भी डिज़ाइन प्रोजेक्ट के लिए एक लचीला विकल्प हैं।

डबल चार्ज टाइल्स: लाभ

वे कार्यालयों, हवाई अड्डों और चिकित्सा सुविधाओं जैसे व्यस्त स्थानों के लिए आदर्श हैं।
इसके अलावा, डबल चार्ज टाइल्स में उच्च स्तर का दाग और खरोंच प्रतिरोध होता है।
चूंकि उनकी सतह चिकनी होती है, इसलिए उन्हें साफ करना और रखरखाव करना आसान होता है, जो उन क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है जिन्हें अक्सर साफ करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि रसोई और बाथरूम।
सभी डबल चार्ज विट्रिफाइड टाइलें एक्सेंट या सजावटी फिनिश के रूप में उपयोग के लिए उपयुक्त हैं, और वे प्रभावों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए कई पैटर्न में उपलब्ध हैं।
डबल चार्ज टाइल्स: नुकसान

उनके वजन और सटीक आवश्यकताओं के कारण, उन्हें किसी विशेषज्ञ द्वारा स्थापित किया जाना चाहिए। अपर्याप्त स्थापना के परिणामस्वरूप कठिनाइयाँ हो सकती हैं, जैसे असमान सतह या क्षतिग्रस्त टाइलें।
वे अपने आस-पास के तापमान को बनाए रखते हैं, जिससे उन्हें ठंड महसूस हो सकती है, खासकर ठंडे इलाकों में।

डबल चार्ज टाइलें बनाने के लिए मिट्टी की दो परतों, जिनमें से प्रत्येक का रंग अलग-अलग होता है, को एक अनूठे तरीके से एक साथ दबाया जाता है। परिणामस्वरूप, एक अद्वितीय डिजाइन के साथ एक मजबूत, पैटर्न वाली टाइल तैयार की जाती है।
डबल चार्ज टाइल्स का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

डबल चार्ज टाइल्स के फायदों में स्थायित्व, दाग और खरोंच के प्रति प्रतिरोध और टाइल की मोटाई में उनका एक समान पैटर्न शामिल है। वे घरों और व्यावसायिक सेटिंग्स दोनों में उच्च-यातायात वाले स्थानों के लिए एकदम सही विकल्प हैं।
क्या बाहरी अनुप्रयोगों के लिए डबल चार्ज टाइल्स का उपयोग किया जा सकता है?

आँगन और बालकनियों जैसे बाहरी स्थानों के लिए, आप कुछ विशेष प्रकार की डबल चार्ज टाइलों का चयन कर सकते हैं जिनमें फिसलन प्रतिरोध और ठंढ प्रतिरोध में वृद्धि हुई है।
डबल चार्ज टाइलें नियमित सिरेमिक टाइलों से किस प्रकार भिन्न हैं?

विनिर्माण प्रक्रिया डबल चार्ज टाइलों को मानक सिरेमिक टाइलों से अलग बनाती है। उनकी मोटाई और मजबूती के कारण उनका डिज़ाइन अधिक मजबूत और उच्च यातायात वाले स्थानों के लिए उपयुक्त है।
क्या डबल चार्ज टाइल्स को साफ करना और रखरखाव करना आसान है?

हां, डबल चार्ज टाइल्स का रखरखाव और साफ करना वास्तव में आसान है। वे दाग-प्रतिरोधी हैं, इसलिए अधिकांश समय, नियमित रूप से कुछ डिटर्जेंट के साथ झाड़ू-पोंछा करने से वे ताज़ा दिखते रहेंगे।
क्या डबल चार्ज टाइल्स को सीलिंग की आवश्यकता होती है?

डबल चार्ज टाइलें एक ठोस, गैर-छिद्रपूर्ण सतह से बनी होती हैं जो पानी और दाग-धब्बों के प्रति अभेद्य होती हैं, इसलिए उन्हें सील करने की आवश्यकता नहीं होती है।

Leave a comment